apollo
logo
0Login
Introducing Our Latest Arrival!
इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10

इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10

Prescription drug
 Trailing icon

निर्माता/विपणक

Strava Healthcare Pvt Ltd

उपभोग प्रकार

मौखिक

वापसी नीति

वापसी योग्य नहीं

को या उसके बाद समाप्त हो जाएगा

Jan-25

इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 के बारे में

इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 दवाओं के समूह से संबंधित है जिसे NSAIDs (गैर-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स) कहा जाता है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से वयस्कों और 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चों में हल्के से मध्यम दर्द, सूजन और बुखार से राहत देने के लिए किया जाता है। यह मासिक धर्म में ऐंठन, सिरदर्द, नसों का दर्द (तंत्रिका संबंधी दर्द), माइग्रेन, पीठ दर्द, दांत दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में सूजन और अकड़न, सर्दी और फ्लू के लक्षणों जैसी स्थितियों का इलाज करने में मदद करता है।
 
इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 में 'इबुप्रोफेन' होता है जो शरीर में एक रासायनिक संदेशवाहक के प्रभाव को अवरुद्ध करके काम करता है, जिसे साइक्लो-ऑक्सीजनेस (COX) एंजाइम के रूप में जाना जाता है जो एक और रासायनिक प्रोस्टाग्लैंडीन बनाते हैं। ये प्रोस्टाग्लैंडीन चोट वाली जगहों पर बनते हैं और दर्द और सूजन का कारण बनते हैं। COX एंजाइम के प्रभाव को अवरुद्ध करके, कम प्रोस्टाग्लैंडीन बनते हैं, जो हल्के से मध्यम दर्द, सूजन और बुखार को कम करता है। 
 
अपने डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 लें। आपको सलाह दी जाती है कि आप इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 को तब तक लें जब तक आपके डॉक्टर ने आपको इसे लेने के लिए कहा है, यह आपकी मेडिकल स्थिति पर निर्भर करता है। कुछ मामलों में, आपको कुछ सामान्य साइड-इफेक्ट्स जैसे अपच, दस्त, कब्ज, पेट फूलना (गैस), सामान्य कमज़ोरी और चक्कर आना का अनुभव हो सकता है। इनमें से ज़्यादातर साइड-इफेक्ट्स के लिए डॉक्टर के ध्यान की ज़रूरत नहीं होती है और ये समय के साथ धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं। हालाँकि, अगर आपको ये साइड-इफेक्ट्स लगातार महसूस होते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करने की सलाह दी जाती है। 
 
इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 पेट में अल्सर, रक्तस्राव और दिल के दौरे या स्ट्रोक के जोखिम की संभावना को बढ़ा सकता है। इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 लेते समय शराब के सेवन से बचें या उसे सीमित करें। अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें; आपका डॉक्टर इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 तभी लिखेगा जब लाभ जोखिमों से अधिक होंगे। इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 उनींदापन पैदा कर सकता है, इसलिए सावधानी से गाड़ी चलाएं। जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए, तब तक इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 को 10 दिनों से अधिक समय तक न लें। यदि इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 को 10 दिनों तक लेने के बाद भी आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें। 

इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 का उपयोग

दर्द, बुखार का उपचार

औषधीय लाभ

इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 दर्द और सूजन से राहत दिलाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली NSAIDs के समूह से संबंधित है। इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 मासिक धर्म के दर्द, सिरदर्द, नसों के दर्द (तंत्रिका संबंधी दर्द), माइग्रेन, पीठ दर्द, दांत दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में सूजन और अकड़न, सर्दी, फ्लू और बुखार के लक्षणों से राहत देता है। इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 शरीर में एक रासायनिक संदेशवाहक के प्रभाव को अवरुद्ध करके काम करता है, जिसे साइक्लो-ऑक्सीजिनेज (COX) एंजाइम के रूप में जाना जाता है जो एक अन्य रासायनिक प्रोस्टाग्लैंडीन बनाता है। प्रोस्टाग्लैंडीन चोट वाली जगहों पर बनते हैं और दर्द और सूजन का कारण बनते हैं। COX एंजाइम के प्रभाव को अवरुद्ध करके, कम प्रोस्टाग्लैंडीन बनते हैं, जो घायल या क्षतिग्रस्त जगह पर हल्के से मध्यम दर्द और सूजन को कम करता है। इसके अलावा, यह दर्द और सूजन की स्थिति के कारण होने वाले बुखार को भी कम करता है। 

इस्तेमाल केलिए निर्देश

टैबलेट/कैप्सूल: टैबलेट/कैप्सूल को चबाएँ, तोड़ें या कुचलें नहीं; इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगल लें। सिरप/सस्पेंशन/ड्रॉप्स: बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं और मापने वाले कप/डोजिंग सिरिंज/ड्रॉपर का उपयोग करके मुंह से निर्धारित खुराक/मात्रा लें।

भंडारण

धूप से दूर ठंडी और सूखी जगह पर रखें

इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 के दुष्प्रभाव

  • अपच
  • दस्त
  • कब्ज
  • पेट फूलना (गैस)
  • मतली
  • चकत्ते
  • कमजोरी
  • चक्कर आना

दवा चेतावनियाँ

यदि आपने हाल ही में कोई हृदय बाईपास सर्जरी (CABG) करवाई है, तो प्लेसहोल्डर का उपयोग न करें। प्लेसहोल्डर पेट के अल्सर और रक्तस्राव की संभावना को बढ़ाता है, इसलिए अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि से अधिक न लें। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो प्लेसहोल्डर लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें; आपका डॉक्टर आपको प्लेसहोल्डर तभी लिखेगा जब लाभ जोखिमों से अधिक होंगे। प्लेसहोल्डर उनींदापन का कारण बन सकता है, इसलिए सावधानी से गाड़ी चलाएं। प्लेसहोल्डर को 10 दिनों से अधिक समय तक न लें, जब तक कि आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया गया हो। अगर 10 दिनों तक प्लेसहोल्डर लेने के बाद भी आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें। प्लेसहोल्डर के साथ शराब का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे उनींदापन बढ़ सकता है और पेट से खून बहने का खतरा बढ़ सकता है। अगर आपको पेट में दर्द या आंत या पेट में रक्तस्राव के कोई लक्षण जैसे मल में खून आना हो तो प्लेसहोल्डर लेना बंद कर दें और तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें। डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए जाने तक प्लेसहोल्डर के साथ दर्द से राहत के लिए एस्पिरिन या कोई अन्य NSAID न लें।

दवाओं का पारस्परिक प्रभाव

दवा-दवा परस्परक्रिया: इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 दर्द निवारक (नेप्रोक्सन, एस्पिरिन), अवसाद-रोधी (डुलोक्सेटीन, सेर्टालाइन, एस्सिटालोप्राम, फ्लुओक्सेटीन) और गठिया के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं (मेलोक्सिकैम) के साथ परस्परक्रिया कर सकती है।

दवा-खाद्य अंतर्क्रियाएँ: इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 के साथ शराब का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे उनींदापन और चक्कर आने की संभावना बढ़ सकती है। इससे पेट से खून बहने का जोखिम भी बढ़ सकता है।

दवा-रोग अंतर्क्रियाएँ: अगर आपको पेट/आंत में अल्सर या रक्तस्राव, दिल का दौरा, द्रव प्रतिधारण (एडिमा), अस्थमा, उच्च रक्तचाप, हाइपरकेलेमिया (पोटेशियम का उच्च स्तर), थ्रोम्बोसिस (थक्के का निर्माण), एनीमिया (कम लाल रक्त कोशिकाएँ), दाने, प्लेटलेट एकत्रीकरण अवरोध, गुर्दे और यकृत की समस्याएँ हैं/थीं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

दवा-दवा अंतःक्रिया परीक्षक सूची

  • एस्पिरिन
  • नेप्रोक्सन
  • Duloxetine
  • सर्ट्रालाइन
  • एस्किटालोप्राम
  • मेलोक्सिकैम
  • फ्लुओक्सेटीन

आदत बनाना

नहीं

आहार एवं जीवनशैली संबंधी सलाह

  • शारीरिक गतिविधि मांसपेशियों को मजबूत करने और जोड़ों की जकड़न से राहत दिलाने में मदद करती है। 20-30 मिनट पैदल चलना या तैरना जैसी हल्की गतिविधियां मददगार होंगी। योग करने से जोड़ों के लचीलेपन और दर्द प्रबंधन में सुधार करने में भी मदद मिल सकती है। नियमित रूप से कम तनाव वाले व्यायाम करके और स्वस्थ भोजन खाकर स्वस्थ वजन बनाए रखें। पर्याप्त नींद लें क्योंकि मांसपेशियों को आराम देने से सूजन और जलन को कम करने में मदद मिल सकती है। गर्म या ठंडे उपचार का पालन करें। नियमित रूप से 15-20 मिनट के लिए जोड़ों पर ठंडा या गर्म सेंक करें। तनाव मुक्त होने के लिए व्यायाम करें। ध्यान लगाना, किताबें पढ़ना, गर्म पानी से नहाना या सुखदायक संगीत सुनना।
  • एक्यूपंक्चर, मालिश और फिजियोथेरेपी भी मददगार हो सकती है।
  • बेरीज, पालक, राजमा, डार्क चॉकलेट आदि जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं।
  • फ्लेवोनोइड युक्त खाद्य पदार्थ सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इनमें सोया, बेरीज, ब्रोकोली, अंगूर और ग्रीन टी शामिल हैं।
  • शराब के सेवन से बचें।

रोग/स्थिति शब्दावली

दर्द: यह कोई बीमारी नहीं है, बल्कि तंत्रिका तंत्र द्वारा ट्रिगर किया गया एक लक्षण है, जो शरीर में असहज संवेदनाओं का कारण बनता है। दर्द सुस्त या तेज हो सकता है; यह लगातार हो सकता है या आ-जा सकता है। दर्द की सहनशीलता का स्तर व्यक्ति-दर-व्यक्ति अलग-अलग हो सकता है। दर्द सामान्यीकृत (पूरे शरीर में दर्द) या स्थानीयकृत (शरीर के किसी विशिष्ट क्षेत्र को प्रभावित करने वाला) हो सकता है। दर्द के सामान्य कारणों में सिरदर्द, मांसपेशियों में खिंचाव, ऐंठन, कट, हड्डी का फ्रैक्चर, गठिया और कुछ चिकित्सा स्थितियाँ शामिल हैं।

bannner image

शराब

Unsafe

आपको प्लेसहोल्डर लेते समय शराब के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। प्लेसहोल्डर के साथ शराब के सेवन से उनींदापन बढ़ सकता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अल्सर और रक्तस्राव का खतरा हो सकता है।

bannner image

गर्भावस्था

Unsafe

गर्भवती होने पर, खासकर आखिरी तिमाही में, इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 लेने की सलाह नहीं दी जाती है। अगर आपको इस बारे में कोई चिंता है, तो कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें; आपका डॉक्टर आपको इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 तभी लिखेगा, जब इसके फ़ायदे जोखिमों से ज़्यादा हों।

bannner image

स्तनपान

Unsafe

इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 स्तन के दूध में जा सकता है। अगर आपको इस बारे में कोई चिंता है तो कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें; आपका डॉक्टर तय करेगा कि स्तनपान कराने वाली माताएँ इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 ले सकती हैं या नहीं।

bannner image

ड्राइविंग

Caution

इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 के कारण कुछ मामलों में उनींदापन, चक्कर आना, थकान और दृष्टि संबंधी गड़बड़ी हो सकती है। इसलिए, यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो गाड़ी चलाने या भारी मशीनरी चलाने से बचें।

bannner image

जिगर

Caution

खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 का उपयोग यकृत की दुर्बलता/यकृत रोग वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। यदि आपको यकृत की दुर्बलता है या इससे संबंधित कोई चिंता है, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

bannner image

किडनी

Caution

खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 का उपयोग गुर्दे की दुर्बलता/गुर्दे की बीमारी वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। यदि आपको गुर्दे की दुर्बलता है या इस बारे में कोई चिंता है तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

bannner image

बच्चे

Caution

इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 की सिफारिश छह महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं की जाती है, क्योंकि इसकी प्रभावकारिता और सुरक्षा स्थापित नहीं की गई है।

उद्गम देश

भारत

निर्माता/विपणक का पता

सिप्ला हाउस, पेनिनसुला बिजनेस पार्क, गणपतराव कदम मार्ग, लोअर परेल, मुंबई-400013
Other Info -

FAQs

इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 रासायनिक संदेशवाहकों (प्रोस्टाग्लैंडीन) के प्रभाव को अवरुद्ध करके काम करता है, जिससे दर्द और सूजन कम हो जाती है।
दस्त या निर्जलीकरण इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 का एक साइड-इफेक्ट हो सकता है। अगर आपको दस्त हो तो खूब सारा तरल पदार्थ पिएं और मसालेदार खाना न खाएं। अगर आपको मल में खून (टैरी स्टूल) मिले या आपको बहुत ज़्यादा दस्त हो, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें। अपने आप एंटी-डायरियल दवा न लें।
जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए, तब तक इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 को 10 दिनों से ज़्यादा न लें। इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 को लंबे समय तक या ज़्यादा खुराक में लेने से दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है। अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि से ज़्यादा न लें।
इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 से दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, अगर आपको दिल की समस्या है तो इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। CABG जैसी बाईपास सर्जरी से तुरंत पहले या बाद में इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 का इस्तेमाल न करें।
भोजन या दूध के साथ या बाद में इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 लेने से अपच जैसे पेट संबंधी दुष्प्रभाव आंशिक रूप से कम हो सकते हैं।
इबुप्रोफेन 400 मिलीग्राम टैबलेट 10 का उपयोग डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए जाने पर मासिक धर्म के दर्द और ऐंठन से राहत के लिए किया जा सकता है। अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि से अधिक न लें।

Disclaimer

While we strive to provide complete, accurate, and expert-reviewed content on our 'Platform', we make no warranties or representations and disclaim all responsibility and liability for the completeness, accuracy, or reliability of the aforementioned content. The content on our platform is for informative purposes only, and may not cover all clinical/non-clinical aspects. Reliance on any information and subsequent action or inaction is solely at the user's risk, and we do not assume any responsibility for the same. The content on the Platform should not be considered or used as a substitute for professional and qualified medical advice. Please consult your doctor for any query pertaining to medicines, tests and/or diseases, as we support, and do not replace the doctor-patient relationship.